कैसे मिला एक पूर्व नाविक को स्वास्थ्य और सामंजस्य का मार्ग

रिपोर्ट
जेपी रावत
तमिलनाडु संदेश महल समाचार

यह एक पूर्व नाविक की कहानी है, जिन्होंने कठिन समुद्री यात्राओं के बीच अपनी आध्यात्मिक खोज पूर्ण की और आतंरिक खुशी और स्वास्थ्य का मार्ग पाया। आइये मिलते हैं 61 वर्षीय संजीव भल्ला से, जो एक पूर्व नाविक है और जो वर्तमान में पेशे से सॉफ्टवेयर कोडर है।
मेरा बचपन हवाई जहाज़ों के बीच बीता था क्योंकि मेरे पिता वायुसेना में थे। मुझे छोटी उम्र से ही भारत के विभिन्न भागों में जाने का मौका मिला। लेकिन मैंने इसके बजाय समुद्री जहाज़ों को चुना और मैंने अपने जीवन के 14 वर्ष सात समुद्रों में यात्रा करते हुए बिताए।


उन्होंने कहा कि दुनिया भर में समुद्र यात्रा करना रोमांचक और चुनौतीपूर्ण था। जबकि समुद्र ने उन्हें आत्म-विचार और अपरिचित अनुभवों का उपहार दिया, लेकिन उसने उन्हें कई जीवन-मृत्यु की स्थितियों में भी डाल दिया : जैसे चीन के दक्षिणी सागर में एक बड़े तूफान से जीवित बच निकलना, और न्यूयॉर्क बंदरगाह पर एक जहाज पर विस्फोट से बच निकलना।
आखिरकार, इस बेहद कठिन काम के 14 सालों ने भल्ला के स्वास्थ्य पर अपना असर दिखाया। उन्होंने कहा, “मुझे रीढ़ की हड्डियों में असहनीय दर्द का सामना करना पड़ा, जिसे मैं बयां नहीं सकता, और इसलिए मैंने अंततः उन समुद्री यात्राओं से विदाई ली और बैंगलोर में बस गया।
जीवन यापन के लिए भल्ला ने सॉफ्टवेयर कोडिंग सीखना शुरू कर दिया, लेकिन कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करना आसान नहीं था। उन्होंने याद करते हुए कहा कि तीव्र स्पोंडिलाईटिस के कारण उन्हें गंभीर गर्दन के दर्द को कम करने के लिए अक्सर सपोर्ट कॉलर पहनना पड़ता था।
उन्होंने कहा,दर्द का एक लाभ भी है। यह आपको ऐसे प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित करता है जो आप कभी सोच नहीं सकते। मैंने भी कई आध्यात्मिक पद्धतियों की जानकारी ली, मेरे दर्द को नियंत्रित करने के लिए फिजियोथेरेपी, योग, इत्यादि की सहायता भी ली। लेकिन वास्तव में किसी ने भी मुझे स्थायी इलाज प्रदान नहीं किया, जब तक कि मैं एक प्राचीन आध्यात्मिक अभ्यास, फालुन दाफा, के संपर्क में नहीं आया।
फालुन दाफा (जिसे फालुन गोंग भी कहा जाता है) एक प्राचीन आध्यात्मिक प्रणाली है, जिसमें पांच सौम्य अभ्यास सिखाये जाते हैं और “सत्य, करुणा और सहनशीलता” के तीन मुख्य सिद्धांतों पर चलने की शिक्षा दी जाती है। भल्ला ने कहा कि उन्होंने अन्य अभ्यासिओं के साथ पार्क में नियमित रूप से फालुन दाफा के व्यायामों का अभ्यास करना शुरू किया।
ये सरल अभ्यास कहीं भी किये जा सकते हैं। उन्होंने कहा, “दिन के किसी भी समय का कोई नियम नहीं है, इसलिए यह मेरे लिए बहुत सुविधाजनक हो गया।
यह मेरी फालुन दाफा की आध्यात्मिक यात्रा का दूसरा वर्ष था जब एक चमत्कार हुआ। वह दिन ऐसा है जैसे किसी काल्पनिक उपन्यास से लिए गया हो यह एक अवास्तविक एहसास था।फालुन दाफा के दूसरे व्यायाम के दौरान, मुझे ऊर्जा का भारी प्रवाह महसूस हुआ, और उसने मेरे पूरे शरीर को हिलाकर रख दिया। मैंने अपनी गर्दन में एक क्लिक की ध्वनि सुनी, और मुझे इसके बाद कभी भी सपोर्ट कॉलर नहीं पहनना पड़ा। मेरी गर्दन का तीव्र स्पोंडिलिटिस ठीक हो गया था, और मेरी रीढ़ की हड्डी में फिर कभी दर्द नहीं हुआ,उन्होंने कहा।
उस घटना को 10 साल हो चुके हैं,और भल्ला कहते हैं कि वे पहले से अधिक स्वस्थ महसूस करते हैं। हालांकि, उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इन अभ्यासों करना ही पर्याप्त नहीं है। सत्य, करुणा और सहनशीलता के साथ जीवन जीना भी महत्वपूर्ण है।
कम उम्र से ही, मैं अपने जीवन और विशाल ब्रह्मांड के बारे में जवाब ढूंढ रहा था, और उनकी खोज में मैंने बहुत से आध्यात्मिक मार्गों का अध्ययन किया। जब मैंने फालुन दाफा अभ्यास की मुख्य पुस्तक – ज़ुआन फालुन – को पढ़ा, तो मुझे अंततः मेरे उत्तर बहुत स्पष्टता से मिल गए। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद, मुझे लगा कि अब मेरे पास कोई प्रश्न नहीं है, और मेरे जीवन का मार्ग मुझे स्पष्ट हो गया है।
यदि आप भी इस अभ्यास को सीखने के इच्छुक हैं तो www.LearnFalunGong.in पर इसके नि:शुल्क वेबिनार के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। फालुन दाफा के बारे में अधिक अधिक जानकारी आप www.FalunDafa.org पर पा सकते हैं