जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक हुई संपन्न

रिपोर्ट–घनश्याम तिवारी
संतकबीरनगर,संदेश महल समाचार

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में बैंको के जिला परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति के कार्यो एवं विभिन्न विभागीय योजनाओं के सापेक्ष प्राप्त ऋण पत्रावलियों की स्वीकृति/निस्तारण आदि से सम्बंधित समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने बैकर्स को विभागवार योजनाओं के सापेक्ष बैंकों में लम्बित पत्रावलियों के निस्तारण का निर्देश देते हुए कहा कि पात्रता की शर्ते पूरी होने पर ऋण पत्रावलियों को कदापि लम्बित न रखा जाए, किसी भी भ्रम की स्थिति में सम्बंधित विभागीय अधिकारी एवं बैंकर्स आपस में बैठ कर आवेदन को गुणवत्तापरक ढंग से निस्तारित करें, अस्वीकृती करने की दशा में पत्रावली के विस्तृत अवलोकन के उपरान्त कारण का भी उल्लेख किया जाए। जिलाधिकारी ने अग्रणी जिला प्रबन्धक को अपने स्तर पर भी बैंको के साथ मीटिंग कर लम्बित आवेदन पत्रों को निस्तारित कराने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न योजनाओं जैसे किसान क्रेडिट कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड (पशु पालन), प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, स्वतः रोजगार योजना, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, पी0एम0 स्ट्रीट वेडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, एम0एस0एम0ई0 वित्त पोषण योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि के सापेक्ष विभिन्न बैंको द्वारा लाभार्थियों का आच्छादन एवं प्रगति की गहन समीक्षा की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने आर सेटी के लंबित आवेदन पत्र पर असंतोष व्यक्त करते हुए आर सेटी के निदेशक को इन आवेदन पत्रो का बैंक से मिलकर तत्काल निस्तारण कराने का निर्देश दिए। पशुपालन विभाग और मत्स्य विभाग द्वारा बैंको को ऋण पत्रावली प्रेषित करने मे रूचि न दिखाने पर जिलाधिकारी ने कार्य प्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी दिया। बैंको द्वारा के0सी0सी0 वितरण के धीमी प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिये गये। साथ ही साथ सभी बैंक के जिला समन्वयक को संबंधित विभाग से मिलकर 15 दिन के अंदर लंबित सभी ऋण आवेदन पत्रो के निस्तारण का निर्देश दिया। मिटिंग मे यह भी निर्णय लिया गया कि 30सितंबर 2022 तक किसी बैंक का ऋण जमा अनुपात 40 प्रतिशत से कम न हो।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्रा, मा0 सांसद प्रतिनिधि जय प्रकाश निषाद, आर0बी0आई0 की प्रतिनिधि शिवानी कुमकुम, अग्रणी बैंक प्रबंधक दिवाकर पाण्डेय, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज, डी0डी0एम नाबार्ड मनीष सिंह, उपायुक्त एन0आर0एल0एम, एस0बी0आई के मुख्य प्रबंधक आर0एस0 अनुरागी के साथ सम्बंधित विभागाध्यक्ष एवं बैंको के जिला समन्वयक उपस्थित थे।