समीक्षा बैठक में डीएम ने दिये आवश्यक निर्देश

रिपोर्ट
सूर्य प्रकाश मिश्र
सीतापुर संदेश महल समाचार

जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी, प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, किसान सम्मान निधि आदि सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्यचिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि गोल्डेन कार्ड बनाये जाने के लिये व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाए। जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के लंबित कार्यों को इसी माह में पूर्ण कराने के निर्देश दिये।उन्होंने कहा कि आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों में विद्युत भुगतान लम्बित हैं, उनका उपलब्ध बजट के अनुसार तत्काल भुगतान कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कुपोषित बच्चों की भौतिक वितरण के अनुसार सूची तैयार की जाय जिससे किसी क्षेत्र विशेष में यह संख्या अधिक होने पर उस क्षेत्र में विशेष अभियान चलाया जा सके। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को पशुओं का टीकाकरण एवं टैगिंग के कार्य मे सुधार कराये जाने के निर्देश दिये। मत्स्य पट्टों का नियानुसार आवंटन समय से पात्रों को कराये जाने के निर्देश भी सहायक निदेशक मत्स्य को दिये।
जिलाधिकारी श्री भारद्वाज ने निर्देश दिये संबंधित विभागाध्यक्ष अपने विभाग में संचालित योजनाओं एवं कार्यों का नियमित रूप से भौतिक सत्यापन अवश्य करें। उन्होंने कड़े निर्देश दिये कि लाभार्थीपरक योजनाओं में लाभार्थियों को देय धनराशि का भुगतान समय से उनके खातों में किया जाये। साथ ही कन्या सुमंगला योजना के विभिन्न स्तरों पर लम्बित आवेदनों के तत्काल निस्तारण के निर्देश भी दिये। श्रम योगी मानधन योजना से भी अधिक से अधिक लोगो को लाभान्वित किये जाने हेतु व्यापक अभियान चलाए जाने के कड़े निर्देश श्रम विभाग के अधिकारियों को दिये। निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण कराये जाने निर्देश दिये।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी संदीप कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आलोक वर्मा, जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय, पी.डी. डी.आर.डी.ए. ए के सिंह, उपायुक्त श्रम एवं रोजगार सुशील कुमार श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

error: Content is protected !!