उपचाराधीन महिला मरीज से नर्स का अभद्र व्यवहार वीडियो हो रहा वायरल

रिपोर्ट/- जेपी रावत/अनुज शुक्ला सीतापुर संदेश महल समाचार

एक स्टॉफ नर्स ने महिला मरीज को चोटी से पकड़कर बेड पर ढकेल दिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो पर तमाम लोग मरीज के साथ हुए व्यवहार पर तंज कस रहे हैं। सीएमएस ने मामले में जांच का आदेश दिया है। प्रथम दृष्टया वह महिला को ही दोषी ठहरा रहे हैं।
बताते चलें कि जिला अस्पताल में 18 अक्तूबर की शाम को एक महिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड में भर्ती हुई। उसे सांस लेने में तकलीफ थी। फिजीशियन डॉ. अनुपम मिश्र की निगरानी में इलाज चल रहा था। 19 अक्तूबर की शाम को महिला के परिजन उसे छोड़कर घर चले गए। महिला रात में करीब 12 बजे बेड से उठी और शौचालय के पास जाकर जोर-जोर से चिल्लाने लगी।
महिला ने अपनी चूड़ियां भी तोड़ दीं। इससे वार्ड में भर्ती अन्य मरीज भी जग गए। स्टॉफ नर्स ने महिला को अपने बेड पर जाने को कहा। मरीजों ने बताया कि महिला नहीं मानी तो स्टॉफ नर्स ने चोटी पकड़कर घसीटते हुए बेड पर लाकर धकेल दिया। इसी दौरान किसी ने उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। जिला अस्पताल के स्टॉफ के कार्य व्यवहार पर तमाम तरह के लोग कमेंट करते रहे। कोई इसे तानाशाही बता रहा है तो कोई कह रहा है जिला अस्पताल में जब इस तरह का व्यवहार किया जाता है अन्य अस्पतालों का क्या हाल होगा।
सीएमएस डॉ. आरके सिंह ने बताया कि महिला अपने परिवार में हुए झगड़े को लेकर परेशान थी। वह चिल्ला रही थी। पुलिस को भी बुलाया गया था। पुलिस व स्टॉफ नर्स ने उसे बेड पर लिटाया है। आधा वीडियो ही वायरल किया गया है। पूरा वीडियो वायरल होता तो मामला समझ में आ जाता है। फिर भी इस मामले की जांच की जा रही है। किसी भी मरीज के साथ अभद्र व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
वायरल वीडियो तीन से चार दिन पुराना बताया जा रहा है। इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में नजर आने वाली स्टाफ नर्स का नाम शशिलता बताया जा रहा है। वह, महिला वार्ड में भर्ती मरीज की बालों की चोटी को पकड़े और धकियाते दिख रही है।15 सेकेंड के इस वायरल वीडियो में स्टाफ नर्स महिला मरीज को कई बार डांटती है। हट, चल की आवाज वीडियो में सुनी जा सकती है। एक अन्य स्वास्थ्यकर्मी महिला मरीज का हाथ पकड़ने की बात भी कहता है। धकियाते हुए बेड तक पहुंचाने के बाद स्टाफ नर्स, मरीज को बेड पर गिराते भी देखी जा रही है। इस दौरान उसने महिला मरीज के बाल पकड़ रखे थे। एक अन्य स्वास्थ्यकर्मी मरीज का हाथ पकड़कर खींचता भी दिखता है।वायरल वीडियो के बारे में सीएमएस डा. आरके सिंह ने बताया कि वीडिया कुछ दिन पहले का है। महिला को भर्ती कराकर उसके तीमारदार चले गए थे। मरीज, वार्ड से निकलकर गेट पर बैठी थी। स्टाफ, उसे अंदर लेकर आया था। फिलहाल, जांच की जा रही है। आखिर अब देखना है कि स्वास्थ्य प्रशासन अपने मातहत स्टाफ नर्स शशिलता व एक अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी के खिलाफ कौन सी कार्रवाई करते हैं।या फिर इसी तरह मरीजों के साथ अभद्रता होती रहेगी,यह वीडियो तो किसी की जागरूकता की बानगी है। किंतु हकीकत यह भी है कि मरीज की देखभाल के लिए जब तक इन्हें कुछ मरीजों के तीमारदारों से मिलता नहीं है तब तक इनसे कुछ भी कहते रहो कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है।