जनपद के तीनों तहसीलों में डीएम की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का हुआ आयोजन

रिपोर्ट–घनश्याम त्रिपाठी
संतकबीरनगर,संदेश महल समाचार

खलीलाबाद तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने प्राप्त शिकायतों को निर्धारित समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी नें कहा कि अधिकारीगण सम्बंधित कर्मचारियों के साथ मौके पर जा कर शिकायतकर्ता का पक्ष सुनते हुए उसका निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि फरियादियों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण और शिकायतकर्ता की संतुष्टि के प्रति सरकार बेहद संवेदनशील हैं, इसमें किसी भी प्रकार लापरवाही न किया जाये। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजन में भूमि विवाद/ अतिक्रमण की शिकायतों पर राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिया कि राजस्व निरीक्षक, लेखपाल तथा पुलिस कर्मियों को मौके पर भेजकर स्थलीय निरीक्षण करते हुए नियमानुसार निस्तारण किया जाए।
संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रकरणों की गंभीरता से जांच की जाय साथ ही जबाबदेह लोगों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि जब भी अधिकारीगण गावों के भ्रमण पर जायं, अपने विभाग से संबंधित योजनाओं/कार्यक्रमों का मौके पर सत्यापन करें तथा लाभार्थियों का फीडबैक भी ले।
खलीलाबाद तहसील में विभिन्न संदर्भों से संबंधित कुल 52 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये, जिसमें से 05 प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारित कर अवशेष 47 प्रार्थना पत्रों को सम्बंधित अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।
कानून एवं व्यवस्था से संबंधित मामलों की सुनवाई पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता द्वारा किया गया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों/थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर कार्यवाही की जाय। यह सुनिश्चित किया जाय कि प्रत्येक दशा में पीड़ित को न्याय मिले। उन्होंने पुलिस अधिकारियों/थानाध्यक्षों को प्रत्येक प्रकरण में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनिरुद्ध कुमार सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी अंशुमान मिश्र, तहसीलदार सदर शेख आलमगीर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी, जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रियंका यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी श्वेता त्रिपाठी, अधि0अभि0 विद्युत दिव्यंरंजन, जिला समाज कल्याण अधिकारी महेन्द्र कुमार मत्स्य निरीक्षक बन्दना यादव, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 संजय यादव, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका, अधि0अभि0 नलकूप लालचन्द, खण्ड विकास अधिकारी खलीलाबाद, अग्रणी बैंक मैनेजर दिवाकर शुक्ल, नायब तहसीलदार विजय गुप्ता, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित तहसील से सम्बंधित अधिकारी, राजस्व कर्मचारी, लेखपाल आदि उपस्थित रहे।
इसी क्रम में मेंहदावल तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की सुनवाई मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। मुख्य विकास अधिकारी ने विभिन्न मामलों से सम्बंधित एक-एक कर फरियादियों के समस्याओं को सुनते हुए सम्बंधित अधिकारी/कर्मचारी को मामले के त्वरित निस्तारण का निर्देश दिया, उन्होंने कहा कि मामलों के निस्तारण में स्थलीय जांच एवं अन्य कार्यवाही आदि के दौरान अधिकारीगण शिकायतकर्ता के साथ अच्छा व्यवहार करें तथा दोनो पक्षों की पूरी बात को अवश्य सुने क्योकि शिकायतकर्ताओं/फरियादियों की संतृष्टि ही समस्या के निस्तारण का मुख्य लक्ष्य है। तहसील मेंहदावल में कुल 36 प्रार्थना पत्र आये जिसमें से मौके पर 02 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण कर शेष प्रार्थना पत्रों को सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को हस्तांतरित करते हुए अबिलम्ब निस्तारण कराये जाने का निर्देश दिया गया।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मेंहदावल योगेश्वर सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार निशा श्रीवास्तव सहित तहसील से सम्बंधित राजस्व कर्मचारी एवं लेखपाल आदि उपस्थित रहे।
इसी क्रम में धनघटा तहसील में उप जिलाधिकारी धनघटा डा0 रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें मामलों के निस्तारण में स्थलीय जांच एवं अन्य कार्यवाही आदि के दौरान उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देश दिये गये कि अधिकारीगण दोनो पक्षों की पूरी बात को सुन कर नियमानुसार प्रकरण का निर्धारित समय सीमा में निस्तारण कराये।
तहसील धनघटा में कुल 23 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमें से मौके पर 01 प्रकरण का मौके पर निस्तारण कराते हुए शेष प्रकरणों में अधिकारियों को निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर पुलिस क्षेत्राधिकारी दीपांशी रौठौर, तहसीलदार सहित तहसील के अन्य राजस्व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।