मैनपुरी सहित तीन अन्य जिले बनेंगे स्मार्ट सिटी- केंद्रीय सचिव

रिपोर्ट
प्रवीन कुमार
आगरा संदेश महल समाचार

केंद्रीय शहरी कार्य मंत्रालय सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने आगरा मेट्रो और स्मार्ट सिटी की समीक्षा के बाद कहा कि सिर्फ आगरा ही नहीं बल्कि पूरा मंडल स्मार्ट बनाया जाएगा। इसके संबंध में कमिश्नर से चर्चा की गई है। मथुरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी को भी स्मार्ट सिटी में शामिल किया जाएगा।
केंद्रीय सचिव ने कहा कि देश के 100 स्मार्ट सिटी में आगरा चौथे नंबर पर है। जितना पैसा काम के लिए मिला था,उसका 75 फीसदी खर्च हो चुका है। ताजमहल के आसपास जिस तरह से स्मार्ट सिटी में कार्य हो रहे हैं, उसी तर्ज पर जल्द पूरे शहर में विस्तार किया जाएगा।आगरा मंडल को स्मार्ट बनाने के लिए जनसहभागिता जरूरी है। घर घर में बेहतर साफ-सफाई, 24 घंटे पेयजल आपूर्ति, ई-कॉमर्स कार्य शुरू कराएं। प्रत्येक व्यक्ति का जीवन स्तर बेहतर होने से स्मार्टनेस आएगी।अमृत योजना के तहत शहर में सीवर, पेयजल और पार्कों का बड़े स्तर पर काम हो रहा है। 24 पार्कों का सौंदर्यीकरण हुआ है। 43 हजार आवासों का लक्ष्य हैं, इनमें 12 हजार आवास बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि नारायच में 1200 आवास बने हैं, उनमें जो कमियां हैं उन्हें दूर करा जल्द उन्हें भी उपयोग में लाया जाएगा।
श्री सचिव मिश्रा ने प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार, डीएम प्रभु एन सिंह व यूपीएमआरसी के अधिकारियों के साथ पीएसी मैदान का निरीक्षण किया। यहां यूपीएमआरसी एमडी कुमार केशव ने नक्शे पर उन्हें एलाइनमेंट व निर्माणों के बारे में समझाया।
इस दौरान पीएसी की अधिकारी वंदना मिश्रा ने केंद्रीय सचिव से कहा कि पीएसी की शिफ्टिंग के लिए जितनी जगह चाहिए उतनी जगह नहीं मिली है। उन्होंने सुझाव दिया कि मैदान से पीएसी को एक बार में पूरा शिफ्ट नहीं किया जाए। इस पर केंद्रीय सचिव ने कहा कि इस संबंध में अधिकारियों से बात करने के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा। जिला प्रशासन ने रहनकलां में एडीए की लैंड बैंक से सात हेक्टेयर जमीन पीएसी को उपलब्ध कराई है। जबकि अधिकारियों के आवास, रेडियो स्टेशन व अन्य कार्यालयों को एडीए हाइट्स में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है। यहां से केंद्रीय सचिव पुरानी मंडी चौराहा पहुंचे। यहां मेट्रो का ताजमहल स्टेशन प्रस्तावित है।

*****************************
.              आवश्यक सूचना
प्रिय सुधी पाठकों,
बड़े हर्ष के साथ अवगत कराया जा रहा है कि आपके प्रतिष्ठित संदेश महल समाचार पत्र एवं बेब न्यूज पोर्टल आपसे आपकी लिखित रचनाएं आमंत्रित करता है। रचनाओं में आपके द्वारा लिखित कविताएं,आर्टिकल,लेख, आलेख, आलोचना व चुटकलें शामिल हो सकते हैं।
आप अपनी रचनाओं के अंत में—
अपना नाम———-
पता—————–
मोबाइल नंबर———-
लिखें सभी लेखकों व कवियों की रचनाओं को यथायोग्य स्थान देकर प्रमुखता से प्रकाशित किया जाएगा।
अपनी रचनाएं हमें ई-मेल पर भेजें।या फिर वाट्स अप नंबर पर।
वाट्स अप नंबर– 9455542358
sandeshmahal@gmail.com

**************

error: Content is protected !!