पूर्ण आंगनबाड़ी केंद्रों का संबंधितों को करें हैण्डओवर

अनुज शुक्ल सीतापुर संदेश महल समाचार

सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि जिन सी0डी0पी0ओ0 ने अभी तक सैम व मैम से संबंधित बच्चों की डायरी नही बनायी है वह डायरी तैयार कर लें ताकि बच्चों की पूरी जानकारी डायरी में दर्ज रहे। सैम व मैम से संबंधित जो भी जानकारी निकलकर आ रही है वह सभी विभाग आपस में समन्वय कर उसका निस्तारण करायें। उन्होंने कहा कि यदि किसी विभाग द्वारा इस कार्य में सहयोग नहीं किया जा रहा है तो तत्काल अवगत करायें। उन्होंने सभी सी0डी0पी0ओ0 को निर्देश दिये कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में सभी लोगों को जागरूक करें कि यहां पर सिर्फ पोषण ही नहीं, बल्कि प्री-स्कूल गतिविधियां भी करायी जाती हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों की गतिविधियां करायी जायें तथा बच्चों की माताओं से समन्वय करते हुये उन्हें जागरूक भी करें। उन्होंने संबंधित को निर्देश दिये कि वी0एच0एन0डी0 की रिपोर्ट सही ढंग से तैयार करते हुये प्रेषित करें।
जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि एन0आर0सी0 सेंटर का निरीक्षण करते हुुये सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैय्या करायी जाये तथा जो भी कमियां हों, उन्हें दूर किया जाये। सैम व मैम के बच्चों को चिन्हित करते हुये सूची तैयार कर ली जाये। सैम व मैम के बच्चों को सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से लाभान्वित किया जाये। उन्होंने एनीमिया मुक्त की भी जानकारी ली। सभी सी0डी0पी0ओ0 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर चलने वाली गतिविधियों का विशेष रूप से निरीक्षण करते रहे ताकि रिपोर्ट सही ढंग से तैयार की जा सके। जो भी आंगनबाड़ी केन्द्र पूर्ण हो गये हैं। उन्हें संबंधित को हैण्डओवर करते हुये संचालित किया जाये।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मधु गैरोला, जिला विकास अधिकारी हरिशचंद्र प्रजापति, उपायुक्त श्रम एवं रोजगार सुशील कुमार श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।