विमान दुर्घटना में पायलट की मौत,बचाव राहत कार्य में जुटा प्रशासन

रिपोर्ट
जेपी रावत
आजमगढ़ संदेश महल समाचार

उत्तर प्रदेश के जिला आजमगढ़ में खराब मौसम के कारण के एक चार्टर्ड एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। हादसे में एक ट्रेनी पायलट की मौके पर ही मौत हो गई। क्रैश होने से एयरक्राफ्ट टुकड़ों में बंट गया, जिसका मलबा दूर दूर तक कई खेतों में फैल गया। पायलट का शव मलबे से करीब तीन सौ मीटर दूरी पर पड़ा मिला। क्रैश की आवाज सुनकर ग्रामीण घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। कुछ ही समय में सैकड़ों की भीड़ मौके पर जमा हो गई। सूचना पर पहुंची सरायमीर थाने सहित आसपास की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। क्रैस विमान रायबरेली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी से सुबह नौ बजे उड़ा था।

दुर्घटना ग्रस्त विमान

11 बजे तक वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की रडार पर था, इसके बाद संपर्क टूट गया था।

मृतक पायलट कोनार्क शरन

पायलट की पहचान कोनार्क शरन 25 वर्ष के रूप में हुई है। पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने मौके का जायजा लिया। घटना की सूचना वाराणसी एयरपोर्ट और रायबरेली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी को दे दी गई है।

खेत से शव को निकालते ग्रामीण

आजमगढ़ में सुबह से ही मौसम खराब होना शुरू हो गया था। तेज हवा के साथ ही बारिश हो रही थी। साथ ही बिजली भी कड़क रही थी। इस दौरान लगभग सवा 11 बजे सरायमीर थाना क्षेत्र के कोलपुर कुसहां और मंजीरपट्टी के बीच सीवान में तेज धमाके के साथ कुछ गिरने की आवाज आई। मौके पर पहुंचे लोगों ने देखा कि विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया हैं। विमान दुर्घटना ग्रस्त होने की जानकारी मिलते ही सैकड़ों लोगों का जमावड़ा लग गया। हरेंद्र, महेंद्र और राजेंद्र के खेत में विमान का मलबा गिरा मिला मिला। मौके पर मौजूद पुलिस ने भीड़ को किसी तरीके से नियंत्रित किया।
पुलिस की ओर से जानकारी देने के बाद वहां से जांच के लिए टीम भेजने की बात कही गई है। पायलट के शव को पोस्टमार्टम हेतु भेजा गया है।

विमान मलबा

एसपी सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि यह एक ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट था। रायबरेली के फुर्सतगंज से उड़ा था, उसने मऊ के लिए उड़ान भरी थी। यहां से वापस होना थी। खराब मौसम में संर्पक टूटने से क्रैश हो गया। ट्रेनिंग पायलट ने एयरक्राफ्ट में अकेले उड़ान भरी थी। शव को मोर्चरी के लिए भेज दिया गया है। एकेडमी को सूचना दे दी गई है। वहां से टीम आ रही है।डीआइजी सुभाष दुबे ने बताया कि आजमगढ़ में दुर्घटनाग्रस्‍त विमान हादसे में शामिल प्रशिक्षण विमान अमेठी के फुर्सतगंज से उड़ा था, जिसे मऊ तक चक्‍कर लगाना था। विमान को 24 वर्षीय पायलट कोणार्क शरण उड़ा रहे थे, जिनकी हादसे में मौत हो गई है। माना जा रहा है कि हादसा खराब मौसम होने की वजह से विमान अनियंत्रित होने से हुआ है, इस बाबत संबंधित केंद्र को सूचना दे दी गई है। मौके पर पुलिस टीम और प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुट गए हैं।