कोचिंग संचालकों पर नहीं एबीएसए की छापामार कार्यवाही का असर

रिपोर्ट
पंकज शाक्य
मैनपुरी संदेश महल समाचार

कस्बा कुरावली में चल कोचिंग संस्थानों पर शुक्रबार की सुबह कस्बे में चल रहे कोचिंग संस्थान पर छापा मार कार्यवाही की गयी थी। जहां पर 18 बच्चे बिना किसी सामाजिक दूरी के बैठे हुये थे। किसी भी बच्चे की स्क्रीनिंग और तो और एक भी बच्चे को सेनेटाइज़ भी नहीं किया गया था।जिससे किसी भी बच्चे में कोरोना जैसी भयंकर बीमारी के चपेट में आने की सम्भावना बनी हुयी है। जिसपर नगर के किसी जागरुक व्यक्ति ने एबीएसए सुमित वर्मा को फोन कर जानकारी दी गयी। जिसपर एबीएसए ने तत्परता दिखाते हुये कार्यवाही की थी। जिसपर तथागत कोचिंग संस्थान ने कुछ देर बंद कर दिया। तत्पश्चात पूरे दिन कस्बे के सभी कोचिंग संस्थान घिरोर रोड, जीटी रोड, सीओ दफ्तर के सामने भी चलते रहे। वहीं लगातार दूसरे दिन भी नगर के सभी कोचिंग संस्थान चलते हुये पाये गए।

संचालित कोचिंग संस्थान

क्या कहते है जिला विधालय निरीक्षक

जब इस संबंध में जिला विधालय निरीक्षक अमित वर्मा से बात की गयी तो बताया गया कि अगर एबीएसए सुमित वर्मा की बड़ी कार्यवाही के बाद भी कोचिंग संशान खुले हुये है तो निश्चय ही कोचिंग संचालकों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। वही इसकी जांच के लिए एक टीम भी गठित की जाएगी। वहीं आगे कहा जिला विधालय निरीक्षक द्वारा कहा गया है कि बच्चों के माँ व पिता की अनुमति पर ही बच्चे अपने शिक्षण संस्थान या कोचिंग संस्थान पर सिर्फ जानकारी हासिल करने के लिए जा सकता है। कोई भी शिक्षण संस्थान या कोचिंग संस्थान के संचालक लगातार बच्चों को बुलाकर पढ़ाई नहीं करा सकते है। वहीं आगे कहा गया कि हर कोचिंग संस्थान का पंजीकरण होना अति आवश्यक है। अगर कोई भी कोचिंग संस्थान बिना पंजीकरण के चलाते हुये पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कराई जाएगी।कोचिंग संस्थान खुलें देखकर कबरेज करने गए मीडियाकर्मी पर संस्थान के संचालक ने बदसलूकी करने पर उतारू हो गया।

बदसलूकी करता कोचिंग स्वामी

बाकरते हैं घिरोर रोड पर संचालित एनसीआई कोचिंग संस्थान के संचालक अभय यादव पुत्र जिलेदार सिंह निवासी चंद्रपुर थाना भोगाँव जनपद मैनपुरी की तो,इनका कोचिंग संस्थान कस्बा कुरावली मेन घिरोर रोड़ चुंगी के पास एनसीआई के नाम से संचालित है। कोचिंग संस्थान खुला देखकर कबरेज करने गए मीडियाकर्मी से कैमरा छीनने की कोशिश करते हुये अभद्रता करने लगा।जिस पर मीडियाकर्मी ने एबीएसए सुमित वर्मा को जानकारी दी गयी। मीडियाकर्मी को आस्वस्थ किया गया कि कोचिंग संचालक के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। अब देखना है कि एबीएसए महोदय इन संस्थानों के विरुद्ध कौन सी कार्यवाही करते हैं। जबकि यदि कोचिंग संस्थानों के पंजीकरण की बात की जाए तो अधिकांश संस्थान विना पंजीकरण के ही संचालित है।