कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर प्रशासन सख्त मथुरा के कई इलाके सील

रिपोर्ट
प्रताप सिंह

जनपद में कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिए संक्रमण को रोकने के ध्येय से जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाए हैं। दीपावली त्यौहार पर कोरोना संक्रमण रोकने के लिए गाइड लाइन तैयार की गई है। साथ ही होम आइसोलेशन में रहने का वायदा करने वाले लोगों पर नजर रखने को टीम दौड़ाई जा रही हैं। नगर मजिस्टेट मनोज कुमार सिंह ने अवगत कराया है। कि थाना कोतवाली के अन्तर्गत प्रकाश नर्सिंग होम भूतेश्वर, घीया मण्डी, बल्देवपुरी, महोली रोड, थाना वृन्दावन के अन्तर्गत पुष्पांजली, वृन्दावन एरिया, थाना हाईवे के अन्तर्गत अर्जुनपुरा, सांरग विहार, बालाजीपुरम, हाईवे प्लेटिनम, थाना रिफाइनरी के अन्तर्गत पुरानी छावनी सदर बाजार को कोरोना वायरस महामारी संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से सील कर दिया गया है। यह सभी वह स्थान है। जहां पिछले एक सप्ताह के अंदर लगातार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे है।
नगर मजिस्ट्रेट ने बताया कि दीपावली त्योहार से पूर्व ही भीड़ ज्यादा एकत्रित न होने देने के लिए जागरूकता पैदा की जा रही है। लोगों में मास्क बांटे जा रहे है। दुकानदारों से कह दिया गया है। कि वह त्योहार की खरीदारी के लिए दुकान पर आने वाले हर ग्राहक को सैनिटाइज करें। हर ग्राहक के चेहरे पर मास्क लगा होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी स्वयं दुकानदार की होगी। मथुरा के सीएमओ डॉ संजीव यादव ने होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों पर नजर रखने के लिए टीमों को हर हालत में चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं। जो लोग घर पर एकांतवास में रहने का वायदा कर चुके है। उनके बारे में भी रिपोर्ट ली जा रही है। उन्हें स्पष्ट कह दिया गया है कि वे कतई अपने परिवार के लोगों से अलग रहे। इसके अलावा पूरे प्रोटोकॉल का पालन करें, जिससे संक्रमण फैलने से रोका जा सके। दूसरी ओर महानगर और देहात के कई क्षेत्रों में जहां लगातार कोरोना के संक्रमण के मामले सामने आ रहे है। वहां के संपूर्ण इलाकों को सील कर दिया है। सील इलाकों में मथुरा महानगर में लगभग दो दर्जन कॉलोनी, मोहल्ले एवं अन्य क्षेत्र हैं।
इसके अलावा महावन तहसील के बलदेव और राया क्षेत्र में कई जगह लगातार कोरोना के संक्रमण के मामले सामने आने पर इन क्षेत्रों में भी प्रतिबंध लगाया जा रहा है। हाल ही में जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की के निर्देश दिए थे।। अब सीएमओ डा.संजीव यादव की रिपोर्ट के आधार पर जिला प्रशासन ने कई क्षेत्रों में यह कार्रवाई की है।
उप जिलाधिकारी महावन ने अवगत कराया है। कि राया ब्लाॅक के अन्तर्गत जानकी धर्मशाला बल्देव रोड़ क्षेत्र को लाॅकडाउन के नियमों के अन्तर्गत अग्रिम आदेश में पूर्णतः प्रतिबन्धित कर दिया गया है।