धड़ल्ले से चल रहे अवैध नर्सिंग होम कार्यवाही को लेकर गंभीर नहीं महकमा

जेपी रावत
सीतापुर संदेश महल
राधिका हास्पिटल जच्चा बच्चा की जाँचे व उपचार,नार्मल प्रसव कराने की व्यवस्था खून की सभी जाँच कराने की व्यवस्था,गुर्दे व पित्ताशय की पथरी का हर्बल उपचार,आँखो की जाँच व उपचार पता – नेरी रोड पिसावाँ, सीतापुर (उ.प्र.) इमरजेन्सी सेवा 24 घण्टे, सम्पर्क नम्बर 930560551,सावित्री हॉस्पिटल,डा० जमील अहमद B.Sc., M.B.B.S., M.s,डा० प्रतिमा यादव M.B.B.S., D.G.O.डा० ए.के. यादव B.Sc., B.A.MS,डा० वी. के. बर्मा X-C.M.O., M.B.B.S. सम्पर्क सूत्र- 9580285128, 9616285770-महोली रोड, पिसावां, सीतापुर,नवजीवन हास्पिटल पिसावाँ – सीतापुर,डॉ० डी० वी० सिंह M.B.B.S
डा० इमरान अंसारी M.B.B.S (MS) डॉ० नलिनी मिश्रा M.B.B.S. डॉ० यशवीर सिंह B.A.M.S. 24 घण्टे इमरजेन्सी सेवा उपलब्ध कुछ इस तरह अपने अपने प्रचार के लिए सुयोग्य चिकित्सों के नाम और उनकी डिग्रियों का उपयोग कर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं।

भोली भाली जनता इनके बहकावे में आकर फंस जाती है। गौरतलब हो कि जनपद सीतापुर के पिसावा क्षेत्र में संचालित निजी अस्पताल व नर्सिंग होम मरीजों की जान से खिलवाड़ करते नजर आ रहे हैं। दुकानों और बेसमेंटों में चल रहे कई अस्पतालों में न तो स्थाई चिकित्सक बैठते हैं। और न ही प्रशिक्षित स्टाफ। साथ ही मरीज की गंभीर हालत की स्थिति का सामना करने के लिए इनके पास कोई पर्याप्त संसाधन भी नही उपलब्ध हैं। गौरतलब हो कि पिसावा सीएचसी के दायरे में सैकड़ों प्राइवेट अस्पतालों का संचालन किया जा रहा है।मरीजों की देखभाल जिम्मा सिर्फ अप्रशिक्षित स्टाफ के भरोसे रहता है। गांव देहात की भोली-भाली जनता इनके झांसे में आकर आर्थिक दोहन के साथ-साथ शारीरिक नुकसान भी झेल रही हैं।
सूत्रों की मानें तो क्षेत्र में अप्रशिक्षित डाक्टरों द्वारा इलाज करने की बात तो दूर यहां बड़े बड़े आपरेशन तक कर दिए जाते हैं। झोलाछाप डॉक्टर अपनी-अपनी दुकानों व अस्पतालों के आगे बड़े-बड़े अक्षरों मे एमबीबीएस की डिग्री लिखा बोर्ड लगाने में भी परहेज नहीं करते हैं।इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया है कि समय समय पर सभी क्षेत्रों में अभियान चलाकर कार्यवाही की जाती है। वहीं सीएचसी अधीक्षक पिसावा डॉ अवनीश कुमार से बात की गई तो उनका कहना है कि जांच कर कार्यवाही की जाएगी।