ऑनलाइन आवेदन कर घर बैठे बन सकते हैं मतदाता

 

रविंद्र कुमार गौतम
फिरोजाबाद संदेश महल समाचार

फिरोजाबाद- जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ निशा अस्थान के निर्देशन में डीएवी इंटर कॉलेज फिरोजाबाद में ईएलसी सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा के द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन पात्र विद्यार्थियों को मतदाता सूची में जोड़ने का कार्य किया गया।कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ उपेंद्र नाथ शर्मा ने बताया कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं को फॉर्म नंबर 6 दिया गया एवं विद्यार्थियों के ऑनलाइन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन किया गया। पात्र विद्यार्थियों को फार्म में 6 भी वितरित किए गए एवं उनका जानकारी दी गई की वह अपने संबंधित बीएलओ को जाकर विशेष अभियान की तिथियां का लाभ लेते हुए जमा कर दें। ईएलसी के सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने बताया भाग संख्या 12,13,14,15,16,17 के बीएलओ प्रियंका कौशिक,रजनीश,मनीष पचौरी,बृजबाला,मंजुला शर्मा, ममता मिश्रा आदि उपस्थित रहे।
1 जनवरी 2024 तक 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा लोकसभा चुनाव को देखते हुए मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान 27 अक्टूबर से चल रहे इस अभियान में दिनांक 4,5 नवंबर व 25,26 नवंबर 2,3 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आयोग ने भागदौड़ से बचने के लिए ऑनलाइन मतदाता बनने की सुविधा दी है वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप के माध्यम से मतदाता बनने के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं मतदाता बनाने के इस अभियान में ऑफलाइन फॉर्म भी भरकर आप अपने (बूथ लेवल अधिकारी) के पास जमा कर सकते हैं नए मतदाता बनने के लिए फॉर्म छ का उपयोग किया जाएगा जबकि अगर मतदाता सूची में फर्जी मतदाता व दिवंगत हो जाने पर नाम हटवाने के लिए फॉर्म सात भरना होगा आयोग ने फार्म आठ का उपयोग मतदाता के निवास में परिवर्तन नाम संशोधन में करने की व्यवस्था दी है। मतदाता बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज
एक पासपोर्ट तस्वीर, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पहचान पत्र के लिए जन्म प्रमाण पत्र पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस आदि जांच के बाद आपका वोटर आईडी कार्ड 1 महीने में जारी कर दिया जाएगा।
इस तरह करें आवेदन आपको निर्वाचन आयोग की वेबसाइट Voter.eci.gov.in को क्लिक करना है
यहां आपको वोटर लिस्ट में शामिल करने या चुनाव क्षेत्र बदलने का विकल्प चुना है इसके बाद आपको अपने राज्य विधानसभा क्षेत्र और जिला चुनकर अपने बारे में पूरी जानकारी देनी होगी
साइट पर निर्धारित फार्म भरकर यह काम किया जा सकता है
इसके बाद आपको अपने नाम पते उम्र आदि से संबंधित दस्तावेज अपलोड करना होगा।
सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने बताया कि बीडीएम गर्ल्स इंटर कॉलेज शिकोहाबाद,सुगरा बेगम गर्ल्स इंटर कॉलेज फिरोजाबाद,ठाकुर वीर सिंह इंटर कॉलेज टूंडला,ठाकुर बीरी सिंह महाविद्यालय टूंडला,ऐके इंटर कॉलेज शिकोहाबाद,शिव आदर्श इंटर कॉलेज पेढ़त,जनता इंटर कॉलेज तजापुर आदि इंटर कॉलेज और डिग्री कॉलेज में विशेष अभियान की तिथियो के बारे में जानकारी दी गई।