84 कोसीय होली परिक्रमा मेला की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न

अनुज शुक्ल
सीतापुर (सन्देश महल)
जिलाधिकारी अनुज सिंह एवं पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 84 कोसीय होली परिक्रमा मेला 2024 की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध ने महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवश्यक तैयारियां एवं व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर ली जाए। 84 कोसीय परिक्रमा मार्ग में कुल 11 पड़ाव हैं। जिसमे से 7 पड़ाव जनपद सीतापुर की सीमा एवं 4 पड़ाव जनपद हरदोई की सीमांतर्गत स्थित हैं। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को प्रेरित करते हुए कहा कि यह धर्मार्थ कार्य है सभी लोग अपनी-अपनी जिम्मेदारी पूरे मनोयोग के साथ निभाना सुनिश्चित करें।
बैठक के दौरान उप जिलाधिकारी मिश्रिख ने मेला से संबंधित तैयारियों के विषय में अवगत कराया एवं जो कमियां पायी गयी उन पर भी चर्चा की। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पड़ाव स्थलों, धार्मिक स्थलों की बाउन्ड्रीवाल पर रंग रोगन आदि करा दिया जाये एवं छोटे व बड़े पौराणिक स्थलों पर भी सभी व्यवस्थाएं समय से दुरूस्त करा दी जायें। इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि पड़ाव के मार्गों पर पड़ने वाली झाड़ियों की साफ-सफाई समय से करा दी जाये तथा चोक नालियों एवं जल जमाव की सफाई ससमय कराना सुनिश्चित करें। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मार्ग पर पड़ने वाले विद्युत के जर्जर एवं लटके हुये तारों को सही करा दिया जाये। परिक्रमा मार्ग एवं पड़ाव स्थलों पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। जहां पर विद्युत की व्यवस्था नहीं है वहां पर सोलर लाईटों की व्यवस्था समय से करा दी जाये। खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि पड़ाव स्थलों का समय समय पर निरीक्षण करते रहें। पड़ाव परिसर में रंग रोगन, श्रद्धालुओं के बैठक हेतु व्यवस्था, गद्दा आदि की व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित की जायें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए की बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पूरे मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से निगरानी हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
मेडिकल कैम्पों हेतु स्थलों का चयन करते हुए मेडिकल कैम्प समय से स्थापित कराए जाये।
इसके साथ ही एम्बुलेंस एवं सचल मेडिकल टीमों का भी पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किया जाय। पुलिस चौकियों की समय से स्थापना सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी दिए। प्रत्येक पड़ाव पर पेयजल, डस्टबिन, अस्थायी शौचालय स्थापित कराया जाये एवं सफाई गैंगों की तैनाती भी सुनिश्चित की जाये।बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र ने पुलिस की व्यवस्थाओं के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा हेतु पर्याप्त प्रबंध किए जाएंगे। इसके लिए आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। परिक्रमा मार्ग एवं मेला स्थल के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर भी पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. हरपाल सिंह, अपर जिलाधिकारी नीतीश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक डा प्रवीण रंजन सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, उपजिलाधिकारी मिश्रिख अजय कुमार तिवारी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।