नियमित खुले पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालय डीएम ने दिए कड़े निर्देश

 

अनुज शुक्ल
सीतापुर (संदेश महल) जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने शासन द्वारा संचालित योजनाओं एवं निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि लाभार्थीपरक योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पात्रों को मिले, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने निर्माणाधीन सड़कों एवं पुलों के अवशेष कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण किए जाने के निर्देश भी दिए।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी संबंधित अधिकारी सी0एम0आई0एस0 पोर्टल पर अपने विभाग से संबंधित अद्यतन सूचनाएं समय से अपडेट करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि जिन टेलो तक अभी तक पानी नहीं पहुंचा है, उनमें आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराते हुए टेलों तक पानी पहुंचाया जाये, जिससे किसानों को सिंचाई में कोई असुविधा न हो। नलकूपों के सत्यापन कार्य में लापरवाही पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सहायक अभियन्ता लघु सिंचाई का सत्यापन कार्य पूर्ण होने तक वेतन रोकते हुए प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के निर्देश दिए एवं 15 दिनों में सत्यापन कार्य पूर्ण कराते हुए आख्या प्रस्तुत किए जाने हेतु भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सत्यापन के दौरान किसानों से फीडबैक प्राप्त किया जाये एवं इसे भी आख्या में शामिल किया जाये। नगर क्षेत्र के सभी वार्डों में जलापूर्ति सुनिश्चित किए जाने के निर्देश जल निगम नगरीय एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को दिए।
जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए कि गावों में बनाए गए पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालय नियमित रूप से खुले, यह सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि पंचायत संबंधी समस्त कार्यों का निष्पादन पंचायत भवन से ही कराया जाये। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए पंचायत सहायकों द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्रों की संख्या के आधार पर सर्वाधिक प्रमाण पत्र जारी करने वाले पंचायत सहायकों को सम्मानित किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र पंचायतों की बैठक की सूचना निर्धारित समय से सभी संबंधित अधिकारियों को दी जाये एवं प्रत्येक क्षेत्र पंचायत की बैठक हेतु एक जनपद स्तरीय अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया जाये, जिसकी उपस्थिति में बैठक संपन्न करायी जाये। बिजवार पुल के निर्माण की कमियों की जांच शासन स्तर से कराते हुए इंजीनियरिग फाल्ट को दूर कराए जाने, पर्याप्त सुरक्षात्मक उपाय करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए।
जिलाधिकारी ने सेतु निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए महमूदाबाद में निर्माणाधीन ओवर ब्रिज के पास आवागमन की सुगमता के दृष्टिगत पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये। निर्माणाधीन कैंची पुल का निर्माण कार्य जनवरी 2024 तक पूर्ण किए जाने हेतु निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना, मत्स्य संपदा योजना, औद्यानिक मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, औद्यानिक मिशन आदि योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरिपाल सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिशचंद्र प्रजापति, उपायुक्त उद्योग आशीष गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी हर्ष मावर, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।