राजस्व,पुलिस विभाग के अधिकारी निष्पक्ष रहकर अपने दायित्वों का करें निर्वहन – डीएम

रिपोर्ट
पंकज शाक्य
मैनपुरी संदेश महल समाचार

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह,पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडेय ने संयुक्त रूप से उप जिलाधिकारियों,क्षेत्राधिकारियों,थानाध्यक्षों, आबकारी अधिकारी के साथ अपराधों की रोकथाम,भूमि विवाद संबंधी प्रकरणों के प्रभावी निराकरण,अवैध शराब की रोकथाम हेतु प्रवर्तन कार्य की समीक्षा के दौरान कहा कि राजस्व,पुलिस विभाग के अधिकारी निष्पक्ष रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें साथ ही अधीनस्थों से भी पूरी निष्पक्षता के साथ कार्य कराएं,अपने-अपने क्षेत्र में 1 सप्ताह में प्रभावी कार्यवाही कर बदलाव लाएं, क्षेत्र के आम लोग अपने आप को सुरक्षित महसूस करें,गुंडा प्रवृत्ति के लोगों में पुलिस का खौफ दिखे।
निर्वाचनों में विघ्न डालने वालों को भारी मुचलकों में पाबंद किया जाए, 107-16 मे कार्यवाही कर उन्हें सप्ताह में एक बार पेशी हेतु बुलाया जाए, बीट कांस्टेबल नियमित रूप से अपने क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों से संवाद कर क्षेत्र की गतिविधियों का फीडबैक लें। जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने उप जिलाधिकारियों से कहा कि भूमि संबंधी विवादों मे प्रभावी कार्यवाही करें, भूमि संबंधी शिकायतों को थाने की जीडी में दर्ज कराकर राजस्व, पुलिस की संयुक्त टीम को मौके पर भेजकर निस्तारित कराया जाए यदि किसी व्यक्ति के विरुद्ध दो से अधिक भूमि संबंधी शिकायतें प्राप्त हो तो उसे भू-माफिया में चिन्हित कर कार्यवाही की जाए।सख्त लहजे में कहा कि पुलिस, राजस्व विभाग के अधिकारी सार्वजनिक भूमि यथा चकरोड,तालाब, चारागाह की भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर दंडात्मक कार्यवाही करें, शातिर प्रवृत्ति के लोगों, दबंग व्यक्तियों के पास यदि शस्त्र लाइसेंस हो तो उसके निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाए।
क्षेत्राधिकारी सुनिश्चित करें कि अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित शिकायतों को थाना,तहसील स्तर पर ही निपटाया जाए,फरियादी को बेवजह मुख्यालय के चक्कर न लगाने पड़ें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी बी.राम, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. ए.के. पांडेय, उप जिलाधिकारी भोगांव, करहल, किशनी, कुरावली, घिरोर, सुधीर कुमार, रतन वर्मा, राम सकल मौर्य, मान सिंह पुंडीर, अनिल कटियार, प्र. उप जिलाधिकारी सदर अनूप कुमार, क्षेत्राधिकारी नगर, करहल, कुरावली, अभय राय,अशोक कुमार, दद्दन प्रसाद सहित समस्त प्रभारी निरीक्षक, थानाध्यक्ष आदि मौजूद रहे।