शत प्रतिशत बच्चों को निपुण बनाना अनिवार्य- जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार

कार्यालय बाराबंकी
संदेश महल समाचार

कलेक्ट्रेट स्थित लोक सभागार में जिलाधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार की अध्यक्षता में जिला शिक्षा परियोजना समिति की बैठक आहूत हुई। जिलाधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार ने सर्वप्रथम निपुण लक्ष्य की समीक्षा की, जिसमें बीएसए द्वारा अवगत कराया गया कि 31 दिसंबर, 2023 तक एआरपी, एसआरजी तथा संकुल शिक्षकों द्वारा गोद लिए गए विद्यालयों को अनिवार्य रूप से निपुण बनाना है तथा मार्च 2024 तक अवशेष विद्यालयों की कार्ययोजना बनाकर निपुण लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए गए है। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि यदि प्रधानाध्यापक, एआरपी, एसआरजी, संकुल शिक्षक 31 दिसंबर, 2023 तक निपुण लक्ष्य प्राप्त नहीं करते है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने विकास खण्ड के समस्त प्रधानाध्यापकों को स्पष्ट निर्देश प्रेषित कर दे कि 31 दिसम्बर 2023 तक शत प्रतिशत बच्चों को निपुण बनाना है। उन्होंने कहा कि निपुण लक्ष्य प्राप्त न होने की स्थिति में सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी। बैठक में बताया गया कि निपुण लक्ष्य के अन्तर्गत मध्यम श्रेणी के 552 विद्यालयों पर अधिक प्रयास करते हुए सक्षम श्रेणी में लाना है।जिलाधिकारी ने स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत नवीन तथ अद्यतन नामांकन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि जिन विद्यालयों में 50 प्रतिशत नामांकन कक्षा 01 के सापेक्ष कक्षा 02 में ड्राप हुआ है, उन विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने अध्यापकों व विद्यार्थियों की उपस्थिति की समीक्षा करते हुए सख्त निर्देश दिए कि जनपद के न्यूनतम उपस्थिति वाले तीन प्रधानाध्यापक के निलंबन की कार्यवाही की जाए।बैठक के दौरान बताया गया कि जनपद में अभी तक 44 विद्यालयों में बिजली की सुविधा नहीं है, जिसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने तत्काल उन विद्यालयों में सोलर लाइट लगवाये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। विद्यालयों में शौचालयों की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि जनपद में 98 विद्यालयों में शौचालय निर्माण का कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी ने शौचालय निर्माण का कार्य इसी माह के अन्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिएं। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विद्यालयों में बाउण्ड्रीवाल नहीं है या टूट गई है, उसको बनाये जाने व मरम्मत कराये जाने की कार्यवाही जल्द से जल्द पूरी कर ली जाए।
बैठक के दौरान ऑपरेशन कायाकल्प, डीबीटी की समीक्षा, समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत वर्ष 2022-23 में स्वीकृति निर्माण कार्य, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के अंतर्गत नामांकन, उपस्थिति तथा उच्चीकृत भवनों, मध्यान्ह भोजन योजना, समर्थ ऐप पर नामांकन एवं चिन्हांकन, आउट आफ स्कूल सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती एकता सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडेय, जिला पंचायतीराज अधिकारी श्री रोहित भारती, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डीके श्रीवास्तव, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।