“संदेश महल” प्रकाशित खबर से तिलमिलाए अधिकारी झूठी खबरों से लूट रहे वाहवाही

रामकुमार मौर्य
रामनगर बाराबंकी संदेश महल
“संदेश महल” ने लोधेश्वर महादेवा स्थित अभरण तालाब में पानी का स्तर घटने से मछलियों का मारना शुरू हो गया है। जिसको लेकर

“अभरण तालाब में पानी कम होने के कारण मर रही मछलियां” शीर्षक के साथ विगत 10 मई को प्रमुखता के साथ समाचार प्रकाशित किया था। जिससे तिलमिलाए जिम्मेदारों ने अभरण तालाब में पानी न भरवाकर इतना जरूर किया कि समाचार पत्र में झूठी खबरों के जरिए वाहवाही खूब लूटी। हकीकत यह है कि अभी तक कोई भी जिम्मेदार अधिकारी पानी भरवाने के लिए इस ओर ध्यान नहीं दिया है ।गर्मी का महीना शुरू होते ही तालाबों और पोखरों में जल स्तर गिरना शुरू हो गया है ।जिसके चलते जीव जंतु परेशान हैं।मछली से लेकर पानी में रहने वाले सभी जीव जंतु पानी का स्तर कम होने से परेशान हैं ।इस समय अभरण तालाब में पानी सूखने लगा है।

लोधेश्वर महादेवा अभरण तालाब

जिसके चलते तालाब के किनारो की सतह ऊपर दिखाई पड़ रही है। इसमें की रंग बिरंगी मछलियां पर्याप्त मात्रा में पानी न होने के कारण मर रही हैं। श्रीनाथ कुटी के महंत बाबा राम नाथ जी ने बताया कि इस संबंध में हमने कई बार अधिकारियों से बात किया। लेकिन आज तक इस तालाब में पानी भरने का कार्य शुरू नहीं हो पाया है ।यह क्षेत्र तहसील रामनगर अंतर्गत ब्लॉक सूरतगंज में पड़ता है ।तहसील से लेकर ब्लॉक तक सभी जिम्मेदार अधिकारी अपना अपना पल्ला झाड़ रहे हैं ।कोई भी व्यक्ति तालाब में पानी भरवाने के लिए तैयार नहीं है।झूठी खबरों से प्रशासन वाहवाही लूट रहा है। जबकि सच्चाई यह है कि तालाब में पानी भराया ही नहीं गया है।
पानी कम होने के कारण तालाब के चारों ओर जमीन की सतह ऊपर आ गई है और उस पर गंदगी फैली हुई है। इस तालाब की मछलियां पानी के अभाव में मर रही हैं। क्षेत्रीय लोगों का भी कहना है कि जब से पानी की टंकी की बाउंड्री की दीवार गिरी है ।तब से आज तक इस तालाब में टंकी द्वारा सप्लाई होने वाला पानी नहीं आया है। वैसे जब टंकी चलती थी तो टंकी द्वारा तालाब में सप्लाई का पानी आता था। लेकिन कई महीने से इस ताला में पानी न आने के कारण तालाब का पानी सूख गया है। जबकि सरकार पानी के लिए हर बार पैसा खर्च कर रही है। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते अभरण तालाब में आज तक पानी नहीं भराया गया।