तेलियानी कोटेदार की मनमानी के चलते नहीं मिल रहा राशन विभाग ने जारी किया नोटिस

सुनीत मिश्रा
बाराबंकी संदेश महल
उचित दर विक्रेताओं की मनमानी जगजाहिर है। जिसको लेकर संबंधित विभागों द्वारा समय समय पर किसी न किसी तरह की कार्यवाही होती रहती है।इसी क्रम में आज हम एक ऐसी दुकान की जानकारी देने जा रहे हैं। जिसकी शिकायतों की एक लम्बी फेहरिस्त है। जिसमें विभागीय अधिकारियों द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक बात करते हैं।

जनपद बाराबंकी अंतर्गत तहसील रामनगर की उचित दर विक्रेता दुकान ग्राम तेलियानी की तो यहां पर गड़बड़ झाला ही दिखाई दे रहा है।जिसको लेकर कार्यालय उपजिलाधिकारी, रामनगर बाराबंकी। द्वारा कोटेदार से मांगे गए स्पष्टीकरण के मुताबिक 20 अगस्त समय प्रातः 10.30 पर खाद्यान्न वितरण की विभागीय बेवसाइट पर ऑनलाइन समीक्षा किये जाने पर पाया गया कि आप द्वारा माह अगस्त 2024 में ग्राम पंचायत के कुल 325 राशन कार्ड धारकों के सापेक्ष मात्र 56 राशन कार्डो पर ही वितरण का कार्य किया गया है, जिसका प्रतिशत 17.23 है। जो तहसील अन्तर्गत उचित दर विक्रेताओं द्वारा किये जा रहें वितरण में सबसे कम है। जबकि आप अवगत है कि माह अगस्त 2024 के सापेक्ष वितरण की अंतिम तिथि 21.08.2024 है। जिसके सम्बन्ध में पूर्व में भी आपको दूरभाष के माध्यम से खाद्यान्न वितरण का कार्य पूरा किये जाने के सम्बन्ध में निर्देशित किया जाता रहा है, परन्तु बार-बार आपको निर्देशित किये जाने बावजूद भी आप द्वारा खाद्यान्न वितरण में घोर लापरवाही बरती जा रही है। जिससे निर्देशित किया जाता है कि 21 अगस्त तक ग्राम पंचायत के कार्ड धारकों में वितरण कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में आपके विरुद्ध अग्रिम कार्यवाही किये जाने सम्बन्धी आख्या उच्चाधिकारी को प्रेषित कर दी जायेगी। जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व स्वयं आपका होगा। यह दशा है उचित दर विक्रेताओं की यह भी कह सकते हैं कि कोटेदार द्वारा रक्षाबंधन के पर्व पर राशन वितरण नहीं किया गया।अब यह देखना है कि दुकान स्वामी क्या कार्ड धारकों को राशन मिलेगा।या फिर सभी कुछ ढाक के तीन पात जैसा ही सावित होगा।
राशन वितरण को लेकर उचित दर विक्रेता तेलियानी कीढी लाल से बात की गई तो उनका कहना है कि राशन देर से मिलने के कारण समय से वितरण नहीं हो सका।