बुलंद हौसलों और लगन की बदौलत विकास ने बदली विद्यालय की सूरत बना मिशाल

जेपी रावत
बाराबंकी संदेश महल
बुलंद हौसलों और लगन की बदौलत शिक्षकों ने एक प्राथमिक विद्यालय की सूरत बदल दी। पढ़ाई का माहौल बनाया। इसी का नतीजा रहा कि दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ गई।विद्यालय ऐसा हैं,जो निजी विद्यालयों को चुनौती दे रहा हैं।

शिक्षक दिवस का अवसर

बताते चलें कि बाराबंकी जिले के शिक्षा क्षेत्र सूरतगंज अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय पिपरी मोहार किसी निजी विद्यालय से कम नहीं है। यहां के शिक्षकों के बदौलत विद्यालय की चर्चा जिले भर में होती रहती है।प्राथमिक विद्यालय पिपरी मोहार जो अपनी मनभावन शोभा के लिए आकर्षण का केंद्र है।इस विद्यालय में कॉपी बैग और यूनीफार्म में पहुंचते बच्चे आदर्शता का केन्द्र विंदु रहते हैं। विद्यालय इंचार्ज प्रधानाध्यापक विकास कुमार सिंह और संदेश महल से हुई बातचीत में बताया कि सितंबर 2018 में स्कूल का चार्ज संभालने के बाद उनकी मेहनत का यह नतीजा है। वर्तमान में 103 छात्र पंजीकृत है। जिसमें हमेशा 95 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति रहती है।साथ ही सहायक अध्यापक अनिल कुमार, सहायक अध्यापक लबली सिंह,शिक्षा मित्र कमरूद्दीन शिक्षा मित्र मनोरमा तैनात है।रसोइया अमरावती, रामकला,शिवरानी। सहित आंगनवाड़ी को लोकेटेड कार्यकत्री कंचन लता सहायिका रमादेवी नियुक्ति है।विद्यालय के वातावरण को सुंदर बनाने के लिए पेड़-पौधे विद्यालय लगाए गए हैं।विद्यायल में गणित गार्डेन बनाया गया है। जिससे छात्र की गणित की बारीकियां आसानी से सीख सकें।

बच्चों की सुविधा के लिए हैंड वाश यूनिट दिव्यांग शौचालय,बालक- बालिकाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था है।खेलने के लिए गार्डन है। शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए लाइब्रेरी बनाई गई है। विभिन्न अवसरों पर मेधावी बच्चों को सम्मानित भी किया जाता है।
विद्यालय में पढ़ाई के लिए इस्तेमाल किए जा रहे आधुनिक तरीकों से छात्र-छात्राओं के अभिभावक उत्साहित रहते हैं।छात्रों को बैठने के लिए बेंच टेबल सहित शिक्षण कक्षों में पंखों की व्यवस्था के अलावा खेलकूद के सामान कैरम बोर्ड, शतरंज बॉलीबॉल, फुटबॉल सहित झूलों की व्यवस्था की गयी है। आज शिक्षक दिवस के अवसर पर संदेश महल समाचार पत्र परिवार शुभकामनाएं ज्ञापित करते हुए कहता है कि विद्यालय परिवार बधाई का पात्र है। जिन्होंने इस अति पिछड़े क्षेत्र में बच्चों को न कि विषय सिखाया,बल्कि जीवन के बहुमूल्य सबक भी सिखाए।आप सिर्फ एक शिक्षक नहीं,मार्गदर्शक,मित्र और एक प्रेरणा हैं।