परियोजना निदेशक को बीडीओ द्वारा भेजी गई आख्या उसमें भी खेल? मामला ग्राम पंचायत कटेसर

रिपोर्ट
सूर्य प्रकाश मिश्र
सीतापुरसंदेश महल समाचार

न्यायिक प्रक्रिया में यदि आंखों में धूल झोंकने को सीखना हो तो कोई ग्राम विकास विकास से सीखें,इसकी टोपी उसके सिर उसकी टोपी इसके सिर इसको करना बाखूबी आता है।
बात करते हैं ग्राम पंचायत कटेसर की तो ग्राम पंचायत में निर्माणाधीन पंचायत भवन के संबंध में ग्रामीणों ने आई जी आर एस पर कंप्लेन दर्ज कराई थी जिसमें परियोजना निदेशक सीतापुर को खंड विकास अधिकारी हरगांव द्वारा जो आख्या भेजी गई, उसमें भी खेल?
खंड विकास अधिकारी हरगांव के पत्रांक संख्या 2658 दिनांक 15/10/2020 में परियोजना निदेशक को अवगत कराया गया कि प्रकरण की संबंधित सचिव ग्राम पंचायत अधिकारी से प्राप्त की गई। आख्या में स्पष्ट किया है कि भूमि का प्रस्ताव क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा दिया गया है।जिस पर कार्य चल रहा है।
पंचायत भवन निर्माण कार्य चल रहा है। यह सही है किन्तु ग्रामीणों को इससे कितना लाभ होगा यह पता नहीं है। भूमि पर ग्राम प्रधान हरजिंदर सिंह पूर्व से काविज थे।साथ ही उक्त भूमि पर खेती करते चले आ रहे थे।यह किसी को नजर नहीं आया।
सबसे अहम सवाल यह है कि पूरी पंचायत में सिर्फ वही स्थान समझ में आया उसी स्थान का प्रस्ताव हल्का लेखपाल ने दिया।साथ ही लेखपाल ने दिए गए खसरे में उल्लेख किया है कि उक्त भूमि जीएस है। फिर उस पर खेती, खेती के बाद पंचायत भवन निर्माण। तमाम सवालों के घेरे में खड़ा हो रहा है पंचायत भवन कटेसर। अब देखना है कि शिकायतकर्ताओं का न्याय मिलता है या फिर अंधेर नगरी चौपट राजा वाली कहावत चरितार्थ होती हैं यह सवाल भविष्य के गर्भ में है।
गौरतलब हो कि निजी हित लाभ के तहत निर्माण किये जा रहे पंचायत भवन के विरोध में ग्रामीण लामबंद हो गए। जिन्होंने मुख्यमंत्री को शिकायती प्रार्थना पत्र देकर कार्य को रूकवाने के साथ पंचायत भवन निर्माण हित लाभ स्थल पर करवाए जाने की गुहार लगाई है।
गौरतलब हो कि मामला उत्तर प्रदेश के जिला सीतापुर की ग्राम पंचायत कटेसर का है। कटेसर निवासी देशराज सिंह ने मुख्यमंत्री को भेजे गए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि ग्राम पंचायत कटेसर में ग्राम प्रधान द्वारा पंचायत भवन निर्माण कार्य करवाया जा रहा है।जो जनहित लाभ के स्थान पर ना होकर स्वाहित लाभ के तहत किया जा रहा है। पंचायत भवन निर्माण स्थल भूमि गाटा संख्या 935 क्षेत्रफल 0.0400 खेतौनी संख्या 01274 ग्राम क्रमांक 137773 पर नवीन परती दर्ज है। इस भूमि पर ग्राम प्रधान हरजिंदर सिंह पुत्र जीत सिंह चकबंदी से लेकर वर्तमान तक भूमि को अपने कब्जे में लेकर खेती करते चले आ रहे हैं। वर्तमान में इसी भूमि पर पंचायत भवन का निर्माण कार्य करवाया जा रहा हैै।जो ग्रामीणों के हित में न होकर स्वाहित में है।जबकि मुख्य पंचायत कटेसर से काफी दूरी है।भवन निर्माण कार्य में मानक के विपरीत ईंट मसाला का प्रयोग किया जा रहा है।पंचायत भवन निर्माण स्वाहित लाभ की दृषिकोण से है। यह भी आरोप लगाया है कि जिस भूमि पर पंचायत भवन निर्माण कार्य करवाया जा रहा है वह भूमि पूर्व से प्रधान के कब्जे में थी।प्रधान द्वारा किए गए नवीन परती भूमि को खाली करवाकर पूर्व से कब्जे के राजस्व को तहसील प्रशासन कोष में जमा करवाए जाने के साथ साथ दंडात्मक कार्यवाही करने की गुहार लगाई है।मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र में ग्रामीण अमित कुमार,प्रेमशंकर,राजेश दीक्षित,शिवनाथ मिश्रा,रवि शंकर,रामअवतार,सुनील कुमार बिंद्रा प्रसाद,सागर,अवधेश कुमार,रामनाथ,राजू सकटू सहित दर्जनों लोगों ने हस्ताक्षर युक्त प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की है।

*****************************
.              आवश्यक सूचना
प्रिय सुधी पाठकों,
बड़े हर्ष के साथ अवगत कराया जा रहा है कि आपके प्रतिष्ठित संदेश महल समाचार पत्र एवं बेब न्यूज पोर्टल आपसे आपकी लिखित रचनाएं आमंत्रित करता है। रचनाओं में आपके द्वारा लिखित कविताएं,आर्टिकल,लेख, आलेख, आलोचना व चुटकलें शामिल हो सकते हैं।
आप अपनी रचनाओं के अंत में—
अपना नाम———-
पता—————–
मोबाइल नंबर———-
लिखें सभी लेखकों व कवियों की रचनाओं को यथायोग्य स्थान देकर प्रमुखता से प्रकाशित किया जाएगा।
अपनी रचनाएं हमें ई-मेल पर भेजें।या फिर वाट्स अप नंबर पर।
वाट्स अप नंबर– 9455542358
sandeshmahal@gmail.com

**************