शहरी व देहाती क्षेत्रों में भी खाद्य विभाग ने मारे छापे भरे सैम्पल

रिपोर्ट
प्रताप सिंह
मथुरा संदेश महल समाचार

मथुरा शहरी क्षेत्र के साथ साथ जनपद के देहात में भी दूषित मिलावटी खाद्य पदार्थो की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए प्रशाशन द्वारा ताबड़तोड़ छापामार कार्यवाही की जा रही है। सोमवार को अभिहित अधिकारी डॉ गौरी शंकर के निर्देशन में गोमत रोड बाजना नौहझील से एक नमूना दूध का लिया गया उसके बाद पारसोली रोड बाजना भावना डेरी, काका डेयरी से नमूना दूध का लिया गया उसके बाद कोलाना गांव की डेरी से एक नमूना दूध का लिया गया। डेयरी मालिक को नोटिस जारी किया गया उसके बाद टीम गोमत रोड बाजना से दयाराम सेल्स मार्ट से हल्दी तथा अरहर दाल का नमूना लिया गया। टीम में खाद सुरक्षा अधिकारी एसएस निरजन खाद सुरक्षा अधिकारी देवराज सिंह डॉ. सोमनाथ मुकेश कुमार तथा ताराचंद उपस्थित रहे।
इसके अलावा राया में रामनिवास मिष्ठान भंडार के यहां छापा मारा। यहां से 20 कुंतल सोनपपड़ी जब्त की गई। निर्माण स्थल पर भारी गंदगी मिली। इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाला घी और सोनपपड़ी का सेम्पिल भरा गया। दुकान स्वामी को नोटिस भी जारी किया गया है।
नौहझील क्षेत्र में त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने आज दुकानों में छापामारी की। इस दौरान जहां मिठाई की दुकानों को स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी गई, वहीं कई दुकानों में बासी खाद्य पदार्थ फिंकवा दिया गया। खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा।
फूड इंस्पेक्टर मुकेश कुमार ने कई दुकानदारों को हिदायत देकर छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थ और मिठाई की दुकानों में मानक के अनुरूप सफाई रहनी जरूरी है। सोमवार को फूड इंस्पेक्टर मुकेश कुमार की अगुवाई में टीम ने बाजना बस स्टैंड, काका डेरी व भावना डेयरी के नमूने लिए गए साथ ही मिठाई की दुकानों में छापेेमारी की।
इस दौरान उन्होंने दुकानदारों को सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। कहा कि प्रत्येक दुकानदार अपने होटल और दुकान के अंदर व बाहर सफाई का विशेष ध्यान रखे, जिससे मक्खी व अन्य कीटाणु न पनप सकें। बताया कि त्योहारी सीजन होने के कारण क्षेत्र में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री बढ़ जाती है। मिठाई, दूध व दही आदि खाद्य सामग्रियों में मिलावट की शिकायत आने लगती है।

error: Content is protected !!