दो दिसंबर से होगी तीन दिवसीय शिक्षक भर्ती काउंसलिंग

रिपोर्ट
कुलदीप यादव
हरदोई संदेश महल समाचार

उत्तर प्रदेश के जिला हरदोई में पांच सौ से अधिक पदों पर चयन के बाद अब दूसरे चरण में शिक्षकों की भर्ती को लेकर जिले में तीन दिवसीय काउंसलिंग दो दिसंबर से की जाएगी। एनआईसी के माध्यम से एक दिसंबर को बेसिक शिक्षा विभाग को सीटों का आवंटन होगा।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव के अनुसार उत्तर प्रदेश में 69,000 शिक्षक भर्ती के प्रथम चरण में 31,277 शिक्षक भर्ती को लेकर प्रथम चरण में जिले में करीब 500 से अधिक पदों पर सहायक शिक्षकों की भर्ती की गई। इसके बाद पूरे प्रदेश में द्वितीय चरण में 36,590 शिक्षक भर्ती हो रही हैं। इसे लेकर भी जिले में भी सीटों का आवंटन किया जाएगा। एनआईसी के माध्यम से सीटें जिले को आवंटित की जाएगी।
बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से जिले में पत्र प्राप्त हो गया है। इसमें जिले में काउंसलिंग दो,तीन व चार दिसंबर को कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। सचिव द्वारा जारी किए गए निर्देशों में बताया गया कि अंतिम चयन सूची में शामिल अभ्यर्थियों के शैक्षिक व अन्य अभिलेखों की जांच दो दिसंबर व चार दिसंबर को की जाएगी।अभ्यर्थी जो काउंसलिंग में शामिल किए जाएंगे।आवेदन के दौरान 28 मई को अभ्यर्थी द्वारा भरे गए ऑनलाइन आवेदन पत्र एवं समस्त शैक्षिक अभिलेख जैसे जाति, दिव्यांगता, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, भूतपूर्व सैनिक प्रमाण पत्र, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित प्रमाण पत्र के साथ उपस्थित होंगे।
जिले को आवंटित होने वाली सीटों पर चयन गठित जनपदीय चयन समिति द्वारा किया जाएगा। नियुक्ति पत्र निर्गत किए जाने एंव विद्यालय आवंटन के संबंध में पृथक से निर्देश निर्गत किए जाएंगे। काउंसिलिंग के समय 100 रुपए के नौटरी शपथ पर इस आशय की घोषणा करनी होगी कि उसके द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरी गई समस्त सूचनाएं, मूल शैक्षिक एवं अभिलेख पूर्णतया सही हैं।

 

error: Content is protected !!