3150 रुपये क्विंटल की दर से किसानों को मिलेगा आलू सरकार ने तय की कीमत

रिपोर्ट
कार्यालय
इलाहाबाद संदेश महल समाचार

आलू की खेती करने वाले किसानों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने बीज की कीमत तय किया है जिसमें अच्छा से अच्छा बीज 3150 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। यदि किसी ने अधिक दामों की वसूली की तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
बताते चलें कि माह अक्तूबर से आलू की बुवाई शुरू होने वाली है। जिससे सरकार ने आलू बीज की कीमत तय कर दिया है।
अक्तूबर माह से प्रारंभ होने वाली बुवाई के लिए किसानों को आलू के बीज की जरूरत है।बाजार का चढ़ा भाव देख किसानों को पसीना छूट रहा है। ऐसे में किसानों की समस्या को देखते हुए उद्यान विभाग ने आलू के बीज का मूल्य निर्धारित कर दिया है। जिला उद्यान अधिकारी सुरेंद्र राम भाष्कर ने बताया कि शासन की ओर से बीज की पांच श्रेणियां निर्धारित की गई हैं।
पहली श्रेणी के बीज आधारीत प्रथम की कीमत 3150 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है।द्वितीय भाव 2675 रुपये प्रति क्विंटल,
ओवरसाइज आधारित प्रथम 2475 रुपये, ओवरसाइज आधारित द्वितीय 2375 रुपये तथा सीड साइज ट्रुथफुल 2280 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।साथ ही व्यापारियों को सख्त हिदायत दी गई है कि वह किसानों से यदि अधिक कीमत की वसूली करते हुए पाया गया तो कारवाई तय होगी।
डीएचओ ने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर उद्यान विभाग भी किसानों को बीज उपलब्ध कराएगा। इसके लिए पांच सौ क्विंटल आलू बीज की डिमांड शासन से कर दी गई है।
विभाग को अभी बीज का आवंटन नहीं हुआ है। दुकानदारों को निर्धारित दरों पर ही आलू बीज बेचने की हिदायत दे दी गई है। उम्मीद है कि जल्द ही विभाग को भी बीज आवंटित हो जाए। इसके बाद किसान जरूरत पड़ने पर विभाग से किसान बीज खरीद सकेंगे।