जबर सिंह ने जलाई पराली लेखपाल हरेंद्र सिंह ने दर्ज कराया मुकदमा

रिपोर्ट
पंकज शाक्य
मैनपुरी संदेश महल समाचार

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए। अभी कुछ दिन पहले एक आदेश जारी किया हिया।जिसमें अगर किसी भी जिले की किसी भी गाँव में अगर किसानों द्वारा उनके खेतों में पराली जलाई जाती है। पराली जलाते हुए सेटेलाईट में कैद होती है। तो ये जिम्मेदारी वहां के जिला अधिकारी समेत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी होगी। सारकार द्वारा जबसे आदेश जारी हुआ है। तबसे वहां के अधीनस्थ गाँव गाँव में प्रचार गाड़ियों के माध्यम से किसानों ने बार बार अपील की जा रही है। लेकिन किसान अपनी आदतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहे है।

जायजा लेते कर्मचारी

ऐसा ही मामला जनपद मैनपुरी के थाना विछंवा क्षेत्र के एक गाँव में देखने को मिला। जहाँ पर तैनात क्षेत्रीय लेखपाल ने पराली जलाने वाले किसान के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है।

बचलें कि पूरा मामला जनपद मैनपुरी के थाना विछंबा क्षेत्र के गाँव भनऊ का है। जहाँ का किसान जबर सिंह पुत्र महाराम सिंह ने अपने खेत गाता संख्या 306 में पराली जलाई थी। जहाँ पर तैनात क्षेत्रीय लेखपाल हरेन्द्र सिंह ने अपने भ्रमण के दौरान देखा कि जबर सिंह के खेत में पराली जल रही है। जिसपर तत्परता दिखाते हुए क्षेत्रीय लेखपाल हरेन्द्र सिंह ने किसान जबर सिंह के विरुद्ध थाना विछंबा में प्रथामिकी दर्ज कराई है। जहाँ पर थाना पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है।